Coconut benefits in hindi

Coconut benefits in hindi ।


Coconut benefits for health

नारियल का इस्तेमाल भारतीय संस्कृति में पूजा के लिए किया जाता है, और इसे श्रीफल के नाम से भी जाना जाता है, परन्तु इसका पूजा में जितना महत्व है, क्या आप जानते हैं की इसे खाने से भी आपको बहुत फायदे होते है।
coconut benefits
Coconut
नारियल में विटामिन, पोटैशियम, मग्नेशियम, फाइबर, कैल्शियम और भी बहुत से खनिज बहुत अधिक मात्रा में पायें जाते है, जिससे आपको सेहत सम्बन्धी बहुत से फायदे होते है, इसका सेवन करने से आपके शरीर को बीमारियों से निजात पाने में मदद मिलती है, ये केवल बड़ो के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसीलिए आपको बच्चो को भी इसका सेवन करवाना चाहिए।

नारियल ही नहीं बल्कि नारियल के पानी का सेवन करने से भी आपको बहुत से फायदे होते है, और ये भी कहा जाता है, की यदि गर्भवती महिला नारियल का सेवन करती है, तो इसका सेवन करने से बच्चे का रंग भी गोरा होता है।

जो महिलाएं मोटापे की समस्या से परेशान होती है उनकी वजन से सम्बन्धी समस्या को हल करने में भी ये मदद करता है, इसकी तासीर ठंडी होती है इसीलिए जिन बच्चों या बड़ो को नकसीर की समस्या होती है, उससे भी ये निजात दिलाने में मदद करता है,

* Coconut benefits for brain

मानव मस्तिष्क के लिए नारियल पानी अमृत के समान है। रोजाना नारियल पानी पिने से मस्तिष्क कई गुना बेहतर कार्य करता है। इससे यादाश्त अच्छी होती है तथा ये मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र में होने वाले असंतुलन से बचाता है।

यह मस्तिष्क के अल्ज़ाइमर जैसे रोग से लड़ने में सहायक होता है। अल्ज़ाइमर से ग्रसित व्यक्ति के मस्तिष्क की कोशिकाएं कार्य करना बंद कर देती है।

नारियल पानी तथा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी तत्व आदि इन कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करते है, जिससे अल्ज़ाइमर उत्पन्न करने वाले कीटाणुओं के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


* Coconut heart benefits 

अगर आप अपने दिल से प्यार करते हैं तो नारियल से रिश्ता जोड़िए। नारियल से प्यार आपके दिल को लम्बी उम्र दे सकता है। नारियल खून में से कोलेस्ट्रोल को कम करता है और आपके दिल को हृदयाघात से बचाता है।

इसमें मौजूद माध्यम श्रंखला के Triglycerides (MCTs ) तथा सैचुरेटेड फैट्स खून में मिलने वाले कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके दिल को कोलेस्ट्रोल से बचाता है।

लीजिये आपके दिल का आधा टेंशन तो यह पढ़ते पढ़ते ही कम हो गया, बाकी बचा आधा आप नारियल पानी पी कर कम कर लीजिये। ड्राई कोकोनट में डायटरी फाइबर होता है जो कि ह्दय को हेल्दी बनाये रखता है।

जैसाकि आप जानते हैं कि पुरूष के शरीर को 38 ग्राम डायटरी फाइबर और महिला के शरीर को 25 ग्राम डायटरी फाइबर चाहिए होता है। ड्राई कोकोनट से शरीर की ये आवश्यकता पूरी हो जाती है।


* Coconut benefits water

कुछ को लगता है कि नारियल पानी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है तो लोगों का मानना है कि इसके लिए शाम का समय सही होता है। पर विशेषज्ञों की मानें, तो सुबह के समय नारियल पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

यदि आप सुबह के समय नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखता है।

* Coconut benefits for hair

नारियल के तेल में ना सिर्फ सब्जियां बनाई जाती है, बल्कि इसका प्रयोग त्वचा में निखार लाने के लिए भी किया जाता है। नारियल तेल में खाना पकाने से यह अधिक देर तक ताजा रहता है। ठीक ऐसे ही बालों को नमी देने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी है।

सिर्फ बालों को नमी ही नहीं बल्कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। बाहरी उत्पादों के इस्तेमाल से अकसर बालों के पौष्टिक तत्व जैसे प्रोटीन इत्यादि की कमी हो जाती है जिससे बालों की समस्याएं होने लगती हैं। नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों में प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है यानी नारियल तेल के गुणों से बालों को भरपूर प्रोटीन मिलता है।

यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं और आपको गंजेपन की समस्या होने लगी है तो आपके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बढि़या रहेगा। नारियल तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके बाल झड़ने बंद होंगे बल्कि आपके बाल भी बढ़ने लगेंगे। बालों को स्वस्थ रखने और उनको बीमारी इत्यादि से बचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इससे ना सिर्फ आपके बालों में चमक आएगी बल्कि आपके बाल किसी भी होने वाली बीमारी से भी बच पाएंगे। स्काल्प में आने वाला सूखापन, रूखे बालों की समस्या और बालों में होने वाली रूसी इत्यादि से बचने के लिए नारियल तेल से बेहतर कोई तेल नहीं। बालों की सीधेतौर पर कंडीशनिंग करने के लिए और सुंदर बाल पाने के लिए नारियल तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए।


* Coconut benefits skin

प्रत्येक महिला हर उम्र में जवान तथा खूबसूरत दिखना चाहती है। सभी चाहती हैं की उनकी त्वचा हमेशा चमकदार रहे।

नारियल में मौजूद फैटी एसिड्स6 त्वचा को आवश्यकतानुसार नमी देते हैं, जिससे रूखी और बेजान त्वचा भी खिलखिला उठती है, और आप जवान और कई गुना खूबसूरत दिखने लगती हैं।



   *Coconut benefits face

मुहांसों से निजात दिलाने में भी नारियल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और चेहरा सुंदर एवं चमकदार होता है।

नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करने से भी मुहांसे समाप्त होते हैं। चेहरे पर नारियल का पानी नित्य दो बार लगाते रहने से चेहरे के कील, मुँहासे, दाग, धब्बे, चेचक के निशान आदि दूर हो जाते हैं।













टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।