Daily workout at home hindi ।

Daily workout beginner !


पुरुषों को रोजाना करने चाहिये ये व्यायाम

फिट रहने के लिए जरूरी है आप रोज व्‍यायाम करें। लेकिन कुछ व्‍यायाम ऐसे होते हैं जिन्‍हें पुरुषों को रोज करना चाहिए। ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाकर शरीर को वी शेप में लाने में मददगार होते हैं। 
daily workout home
workout home

व्‍यस्‍त जीवन में अगर व्‍यायाम के लिए आपके पास अधिक वक्‍त नहीं है तो केवल 10 मिनट व्‍यायाम के लिए निकालिये। व्‍यायाम ऐसा हो जिसमें आपका पूरा शरीर हरकत में आये और पूरे शरीर की मांसेपेशियों का खिंचाव हो। कोशिश कीजिए कि व्‍यायाम सुबह के वक्‍त करें, इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये पुरुषों को रोजाना कौन-कौन से व्‍यायाम करने चाहिए।

daily workout exercises

स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग

इस व्‍यायाम को करने से आपकी रीढ की हड्डी लचीली होती है, और कमर दर्द की शिकायत नहीं होती। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जायें। आगे की तरफ झुकते हुए अपने को‍हनियों से घुटनों को छूने की कोशिश करें, फिर सामान्‍य स्थिति में आयें। इस क्रिया को 10-12 बार दोहरायें।

पुशअप्‍स

सीने को चौड़ा बनाने के साथ बाजुओं को मजबूत बनाने के लिए पुशअप्‍स कीजिए। यह बहुत ही आसान व्‍यायाम है और इसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। पुशअप्‍स करते वक्‍त अपने शरीर के पोस्‍चर का ध्‍यान रखें। यह व्‍यायाम सीने और हाथों के साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

क्रंचेज

पेट की मांस‍पेशियों और पेट की चर्बी को दूर करने के लिए नियमित रूप से पुरुषों को क्रंचेज करना चाहिए। सामान्‍य क्रंचेज अगर आपकी चर्बी को कम करने में कारगर न हो तो बाइसिकिल क्रंचेज आजमायें। क्रंचेज करने के लिए जमीन पर सीधा लेट जायें, अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और ऊपर उठते वक्‍त सिर को उठाने में इससे मदद लें। पैरों को थोड़ामोड़कर क्रेंचेज करें। शुरूआत में इसके 20-20 के तीन सेट करें धीरे-धीरे इसे बढ़ा दें।

स्‍क्‍वैट्स

यह जांघों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। स्‍क्‍वैट्स करने से पैर मजबूत रहता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सीधा करके आगे कर लें, फिर लगभग 90 डिग्री तक नीचे झुकें और फिर सामान्‍य स्थिति में आयें।

जंपिंग जैक

यह व्‍यायाम जितना आसान है उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद है। शुरूआत में जंपिंग जैक्‍स के 1-1 मिनट के तीन सेट कीजिए। वजन कम करने के लिए यह व्‍यायाम बहुत कारगर है। इसमें पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। 

फिट रहने और बीमारियों से बचने के लिए व्‍यायाम करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है इस रूटीन को बनाये रखना। इसलिए व्‍यायाम शुरू किया है तो इसे नियमित करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।