कैसे तेजी से घटाए अपना वजन?Hindi Tips


मोटापा कम करने के उपाय


मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण आदमी दिखने मे अजीब सा लगता है और उसे कई बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है।जैसे कि हृदय रोग, किडनी रोग,मधुमेह और कई अन्य बीमारियां।और आदमी जीवन का आनंद नहीं ले सकता न ही वे अपनी पसंद के कपड़े पहन सकता हैं।गलत खाद्य पदार्थ खाने और पीने से मोटापा होता है और ऑफिस का काम से भी मोटापा बढ़ सकता है क्योंकि वहां बैठने का काम होता है।लेकिन जो भारी काम करते हैं उन लोगों को मोटापा नही होता।

कई लोग किसी भी तेल या दूसरी दवा का नाम सूनते ही इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि गलत है यह बहुत नुकसानदायक हो सकता है।लेकिन आप घर पर आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं।हमें कुछ नियमों का पालन करना होगा लेकिन पहले हमें कम रोटी खाना चाहिए ज्यादा भारी काम करो इससे हम अधिक कैलोरी बर्न करेंगे और टाइम टेबल बनाएं।वजन कम करने के लिए हमको मेहनत करनी होगी हम को धैर्य रखना होगा।वजन कम करने के लिए Target को किसी तरह का कोई तनाव नही समझना है।चुनौती समझकर इसे पूरा करें।आइए जानें कि घर पर मोटापा कम करें!

सबसे पहले यह जानना  जरूरी है कि मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं?

  • सुबह का भोजन बहुत जरूरी है कुछ लोग मोटापे के कारण सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं जो गलत है।नाश्ते में एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बहुत अधिक नाश्ता न खाएं नाश्ता हमें दिन के दौरान काम करने के लिए ऊर्जा देता है।हम नाश्ते के लिए दूध दलिया ले सकते हैं कभी कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा और उपमा ले सकते हा।


  • दोपहर के भोजन मे हम हरी सब्जियों, ताजा दही और छिलके वाली दाल के साथ हरी चटनी ले सकते हैं ओर एक गिलास जूस लें।

  • रात का खाना हमें बहुत हल्का फुल्का खाना चाहिए।और सोने से 2 घंटे पहले खाना चाहिए इससे भोजन को पचने का समय मिलता है दाल,राजमा,चावल खाने से बचें।यह आसानी से नहीं पचते है।



पानी
दिन में 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए।इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।यह भूख को भी कम करता है और कब्ज नहीं होती।इसके अलावा हम नारियल पानी,जूस,सूप पी सकते हैं।


मोटापा कम करने के लिए  Tips !

1) 30 ग्राम नींबू के रस में 30 ग्राम शहद मिलाकर 100 ग्राम गर्म पानी में मिलाकर रोजाना पियें इससे मोटापा कम होता है।


2) कटे हुए टमाटर और प्याज मे नमक मिला के हर दिन खाएं।


3) 1कप को सुबह गर्म पानी और शाम को 1कप पीना चाहिए।


4) सुबह और शाम की सैर बहुत फायदेमंद होती है।इससे शरीर की चर्बी कम होती है खाना खाने के बाद भी टहलें।हर दिन 2 किमी पैदल चलें।


5) रोजाना सरसों के तेल की मालिश करें इससे मोटापा दूर होता है और शरीर फिट रहता है।


6) 4-5 महीने तक हर दिन फलों का जूस पीऐ।


7) रस्सी कूदने से शरीर में ऊर्जा आती है यह शरीर के तनाव को भी कम करता है।हर दिन 10-15 मिनट रस्सी कूदें।


8) अच्छी नींद बहुत जरूरी है जो लोग देर रात तक जागते है उन्हें यह आदत छोड़ देनी चाहिए।हर रोज 7-8 घंटे की नींद लें।


9) एक सप्ताह में एक भारी काम करें।और दोपहर के भोजन से पहले 3 गिलास पानी पिएं।


10) अगर आपको चाय या कॉफी पसंद है आप इसकी जगह ग्रीन टी या ब्लैक टी पी सकते हैं इससे बहुत फायदा होगा।


11) सप्ताह में आप एक उपवास करें।इस दिन आप केवल नींबू पानी,दूध,सूप का सेवन करें।

12 )त्रिफला चूरन रात भर गर्म पानी में रखें सुबह इस पानी को शहद में मिलाकर पीएं।



मोटापा कम करने के लिए योग आसन बहुत महत्वपूर्ण हैं!

मोटापा कम करने के लिए योग जरूरी है।सुबह जल्दी उठें और योग आसन करे।वैसे भी सभी को योग आसन करना चाहिए यह हमारे शरीर को ताकत देता है।और जो आदमी योग आसन करता है वह दुनिया से अलग दिखता है मोटापा कम करने के लिए आपको पद्म आसन सर्वांग आसन,भजंगु आसन,बालासन, हलासन,चक्रासन, करने चाहिऐ।




अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं कुछ दिनों के बाद आपको फर्क दिखाई देगा अगर आप रोज 1 किमी दौड़ लगाते हो और कुछ ही दिनों में आपका वजन कम हो जाएगा और आपके पास एक सुंदर शरीर होगा।





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।