hair care tips !

हमारे बाल हमें सुंदर दिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।लेकिन हमारे गलत खान-पान और प्रदूषण और दौड़-भाग से हमारे बाल बेजान हो जाते हैं।जैसे हम अपने शरीर का ख्याल रखते हैं उसी तरह hair का ध्यान रखना चाहिए।आइए जानते हैं कि हम अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं।और कैसे natural hair कर सकते है।


1) दही- दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारे स्कैल्प के बालों की जड़ो को मजबूत बनाने में मदद करता है।एक अंडे और  दही को मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करे।बाद में इस पेस्ट को अच्छे से hair मे लगाएं।फिर 10-15 मिनट के बाद सिर धो लें।इससे बाल मजबूत और मुलायम होते हैं।इस को सप्ताह में एक बार करें।

2) अरंडी का तेल- hair में हल्के गर्म अरंडी का तेल लगाने से जल्द ही लाभ मिलता है।रात को सोने से पहले अरंडी के तेल से मालिश करें,सुबह अपना सिर धो लें।

3) अंडे का पैक- hair growth के लिऐ अंडे का पैक बहुत उपयोगी है इस पैक को बनाने के लिऐ अंडे मे जैतून का तेल मिलाऐ और सिर पर लगाएं।15 मिनट बाद सिर धो ले।

4) देसी तेल की मालिश- बालों को मजबूत बनाने के लिए देशी तेल की मालिश करें।10 मिनट तक मसाज करे और हफ्ते में 2 दिन मसाज करनी चाहिऐ।इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

5) शहद- हम सभी जानते हैं कि शहद के कई फायदे हैं।बालों को सिल्की बनाने के लिए शहद का उपयोग करना चाहिऐ।एक कप गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।इससे hair की मालिश करो।10 मिनट बाद सिर धो लें।इससे बाल सिल्की हो जाते हैं।

6) एलोवेरा जेल- नहाने से पहले एलोवेरा जेल hair मे लगाऐ और 10 मिनट बाद सिर धो ले इससे हमारे बाल चमकदार बनते है।

7)आंवले का तेल- आंवले के तेल से स्कैल्प को हल्के से रगड़ें।इससे बाल मजबूत होते है
8) बनाना क्रीम पैक- वैसे तो केला खाने के कई फायदे हैं लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं केला hair के लिए बहुत अच्छा है।एक केला और शहद अच्छी तरह से मिलाएं क्रीमी पेस्ट बनाएं।और बाद में इस क्रीम को बालों में लगाएं।फिर 20 मिनट बाद सिर धो लें इससे इससे बेजान बाल ठीक हो जाते हैं और वे बाल चमकदार हो जाते हैं।
9) बीयर- बीयर में विटामिन बी होता है।बीयर हमारे hair लिए बहुत अच्छी है।एक कप बीयर में दो कप पानी मिलाएं।इससे अपने बालों को धोएं।फिर 5-10 मिनट के बाद सादे पानी से सिर धो लें।इससे बाल सिल्की,मुलायम हो जाते हैं।
10) मेहंदी और सरसों का तेल- 70 ग्राम मेंहदी को सरसों के तेल में मिलाएं।बाद में इस पेस्ट थोड़ा गर्म करे।ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं 20-25 मिनट के बाद बाल धो लें।इससे बालों का झड़ना रुक जाता है।
11) देसी घी- देसी घी हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है।लेकिन जीन लोगो को दो मुंह बालो की समस्या है उन्हें देसी घी की सिर में मालिश करनी चाहिए।इससे जल्द ही फर्क दिखने लग जाता है।
12) शहद और एलोवेरा- एलोवेरा में विटामिन,सेलेनियम और कई पोषक तत्व होते हैं।जो hair के लिए बहुत उपयोगी है।जिन लोगों को रूसी समस्या है वह एलोवेरा और शहद को मिलाएं।और बालों में मालिश करें।बाद में ठंडे पानी से सिर धो लें।


  • याद रखने वाली बाते !

बालों के लिए हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें पतले दांते वाली कंघी से बाल झड़ते हैं।बालों को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें इससे भी hair कमजोर हो जाते है।अधिक मसालेदार,तला हुआ भोजन ना खाऐ।हमेशा पौष्टिक आहार लें जैसे कि हरी सब्जी दाल,पनीर,मशरूम आदि।कुछ लोग अधिक hair color,कराते है यह हानिकारक हो सकता है।नहाने के बाद कुछ लोग गीले बालो मे कघी करते इससे भी बाल झड़ते हैं।बालों को हमेशा सुखाएं बाद मे कघी करे। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।