काला चना खाने का फायदा kala chana ke fayde


काले चने खाने से शरीर की कई कमजोरियां दूर होती हैं।काले चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि होते हैं।इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है,और शरीर फिट और सुंदर दिखता है।काला चना सबसे सस्ता और उत्तम आहार है।काले चने हर घर में आसानी से मिल जाते हैं।

आइए जानते हैं काले चने के फायदे!


 काले चने के सेवन से  कैंसर का खतरा कम होता है।भीगे हुए काले चने में काली मिर्च,नींबू,नमक मिलाकर खाने से दिनभर ऊर्जा बनी रहती है।काले चने खाने से कब्ज से भी राहत मिलती है।

- काले चने खाने से शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।जिस को बाल झड़ने की समस्या है उसे काले चने खाने चाहिए।भीगे हुए काले चने में नमक मिलाकर पीने से मोटापे से छुटकारा मिलता है।

- काले चने प्रोटीन से भरपूर होता हैं।जो शरीर को स्वस्थ रखता है।काले चने खाने से खून साफ ​​होता है।भीगे हुए काले चने खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है जिसके कारण भोजन आसानी से पच जाता है।

- जिन लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है उन्हें रात को सोने से पहले दूध के साथ भुने चने खाने चाहिऐ।प्रतिदिन काले चने खाने से चेहरा चमक उठता है।जिन लोगों को बार-बार पेशाब आता है,उन्हें गुड़ के साथ काले चने खाने चाहिए।

- इससे कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।काले चने खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है।जिससे शरीर कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है।जिन लोगों के शरीर दुबला पतला होता हैं।

- उन्हें सुबह में भीगे हुऐ सोयाबीन और काले चने खाने चाहिए।इससे एक महीने के अंदर फर्क दिखने लगेगा और स्टैमिना भी बढ़ता है।इस आहार से कोई नुकसान नहीं होता।

जैसे कि काले चने हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं  इसी तरह, काले चने का पानी भी बहुत फायदेमंद है चने के पानी के फायदे!

जिन लोगों को मधुमेह है,उन्हें प्रतिदिन काले चने के पानी का सेवन करना चाहिऐ।जिस लोगो को खून की कमी होती है उन्हें काले चने के पानी का सेवन करना चाहिए इससे खून बढ़ जाता है और खून भी साफ होता है।
जो लोग दौड़ लगाते हैं चाहे कोई भी दौड़ हो Army की तैयारी की दौड़  ,  या शरीर को फिट रखने के लिए दौड़ उन्हें चने का पानी पीना चाहिए।इससे शरीर को ताकत मिलती है।

जिन लोगो को पथरी की समस्या रहती है उन्हें रोज सुबह चने का पानी पीना चाहिऐ।लगातार 7-10 दिनों तक पानी पिएं इसी के साथ पथरी की समस्या मे बहुत फायदा मिलता हैं।कुछ लोगों को भूख कम लगती है जिस कारण वजन नहीं बढ़ता,उन्हें चने पानी का सेवन करना चाहिए


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।