pimples kaise hataye?

remove pimples from face


सुंदर और चमकदार चेहरा हर कोई चाहता है।कुछ लोग अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं।लेकिन आजकल रहन सहन,गलत खाना पीना,प्रदूषण इसके कारण हमारा चेहरा बेजान दिखने लगता है।pimple होने के कई कारण हो सकते है।कभी-कभी उम्र के साथ शरीर में हार्मोन का परिवर्तन होता है।बार-बार मुंह धोने से भी pimple हो जाते है।और चेहरे पर pimple हो जाते है।

कभी-कभी गलत तरीके से खाने और पीने से कब्ज हो जाता है वैसे कब्ज कई बीमारियों का कारण बनता है लेकिन कब्ज के कारण भी pimple हो जाते है।चेहरे पर pimple होने के कारण और आत्मविश्वास कम हो जाता है।आजकल बाजार मे pimple के लिऐ महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट,फेस वास मिलते है।कभी-कभी कई लड़कों बिना जाँच के ब्यूटी प्रोडक्ट,फेस वॉश उपयोग करते है,जिस कारण उनको pimple होने का खतरा और बढ जाता है।और बहुत सारा पैसा बर्बाद कर लेते है।

pimple hatane ka tarika !


  • सबसे पहले, सुबह जल्दी उठें और दो गिलास शुद्ध पानी पिएं।पानी पीने के कई फायदे होते हैं इससे पेट भी जल्दी साफ होता है।सुबह का नाश्ता थोड़ा करो।नाश्ते मे सब्जियां और ब्रेड शामिल करें।
  • दिन भर में कम से कम 10-15 गिलास पानी पिएं।पानी शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालता है।विटामिन C का सेवन अधिक सेवन करना चाहिए,अधिक फल खाएं।
  • वैसे तो प्याज के कई फायदे हैं प्याज का रस pimple से छुटकारा पाने के लिऐ बहुत मदद करता है।अगर आप शहद में प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं यह मुंहासों को बहुत जल्दी ठीक करता है।
  • दही हर घर में आसानी से मिल जाता है,दही में सुंदरता का खजाना है।दही का उपयोग बहुत लाभकारी है यह सस्ता और बेहतर एक इलाज है दही में कैल्शियम, विटामिन सी पाया जाता है।जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है।जिस तरह से हम चेहरे फर स्क्रब करते हैं।वेसै ही दही को 5-10 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें।और फिर 5-10 मिनट तक सुखाएं बाद में मुँह धो ले।इससे कोई नुकसान नहीं होता।
  • नीबू पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है।और नींबू का रस भी बहुत उपयोगी है।नींबू के रस को चेहरे पर धीरे-धीरे मलें बाद में चेहरा धो लें।दो चम्मच टमाटर का रस मे शहद ,बेकिंग सोडा मिलाएं पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से face पर मसाज करे और 10 मिनट बाद चेहरा धो ले।एक चम्मच चंदन पाउडर शहद,कच्चा दूध,गुलाब जल को मिक्स करे फिर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रहने दे बाद मे चेहरा धो ले।इससे काफी लाभ होता है।रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाएं सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें।यह चेहरे को मुलायम बनाता है।
  • एक ताजे केले का छिलका ले इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं बाद में अपना चेहरा धो लें विटामिन ई तेल की चेहरे पर प्रतिदिन मालिश करें।अपने चेहरे को धोने के लिए एक प्राकृतिक फेस वाश का उपयोग करें।
  • नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और pimle पर लगाऐ,बाद मे चेहरा धो ले।बर्फ का एक टुकड़ा लें धीरे-धीरे मुंह पर रगड़ें इससे बहुत आराम मिलता है,ठंडक पहुँचती है।

याद रखने वाली बाते !
हमारे गलत खान-पीन से भी pimple हो सकते है जेसै बाहर का खाना,जंक फूड,अधिक मसालेदार चीजे जिससे तापमान बढ़ता है और मुँहासे का खतरा बढ़ जाता है।अधिक चाय या कॉफी पीने से भी pimlpe का खतरा होता है।अधिक से अधिक ठंडे पदार्थों का सेवन करें जैसे नारियल पानी pimple हटाने के लिए बहुत प्रभावी साबित होता है।फलों का जूस खूब पिएं बाहर जाते समय face cover कर के जाऐ।मुंह को बार-बार न छुएं।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।