Achi personality kasa banya ?

Achi personality kasa banya ?



Body Language  का सफलता मे होता है अहम रोल।

हर व्यक्ति के जीवन पर आनुवंशिकता एवं वातावरण का प्रभाव तो अवश्य पड़ता है लेकिन इसके साथ ही यदि वह चाहे तो वह स्वयं भी बहुत सी खूबियां अपने में विकसित कर सकते है। आप ने कभी न कभी यह महसूस किया होगा कि कुछ लोगों के साथ बात करने में कुछ ज्यादा ही आनन्द आता है।
personality kasa banya
Personality

मुस्कुराता हुआ चेहरा हर किसी को भाता है। चेहरे पर मुस्कुराहट आखों में चमक जैसे body language खुशमिजाजी तो दिखाती है साथ ही आप से मिलने वाले को भी खुश कर देती है। मुस्कुराने में कुछ नहीं जाता लेकिन इससे कई बातों का मूल्यांकन किया जा सकता है। जिस तरह साफ़ – सुधरा पहनावा सुरुचि का परिचायक होता है उसी प्रकार अच्छा body language आप की सफलता का परिचायक बन सकता है।

खुद को बेहतर बनाने के Tips !


मैं अपनी ज़िन्दगी को सरल बनाने में प्यार करता हूँ. और ऐसा करना ही मुझे प्रभावित बनाता है और कम दुःखी करता है. लेकिन आपको शुरुवात कहा से करनी चाहिये? और यदि आप पहले से ही अपने रास्ते में हो तो क्या उसी रास्ते पर चलते रहना चाहिये? आप किसी एक का भी चुनाव कर सकते हो और उसे अपने जीवन में अपना सकते हो.

1. उन चीजो को ना करे जिन्हें आप करना पसंद ही नही करते. ज़िन्दगी बदलती है और आपको भी बदलते रहना है. यदि आप कोई काम अब और नही करना चाहते तो उसे करना छोड़ दीजिये. (भले ही ऐसा करने में थोडा समय लग सकता है.)

2. एक समय में एक ही काम करे. ऐसा करते समय आपको अच्छा परिणाम मिलेगा और आप अच्छा महसुस करोगे और कम दुःखी होंगे.

3. हर रविवार को कम से कम 10 से 15 मिनट पुरे सप्ताह की प्लानिंग करने में बिताये. उस समय में अपने पुरे सप्ताह के प्लान के बारे में लिखे, अपनी टू-डू-लिस्ट को देखकर उस हिसाब से तैयारी करे. इससे आप अपने कामो को पूर्णता से कर सकते हो, ऐसा करने से आप अपने सारे काम बिना किसी चिंता के आराम से कर सकोगे.

4. सभी खाद्य सामग्री की शॉपिंग सप्ताह में एक ही बार करे. इससे आप अपना समय, ऊर्जा और पैसे भी बचा सकते हो.

5. जब आप दुःखी हो, किसी समस्या में हो या अपने भुत-भविष्य की चिंता कर रहे हो तो बैली (Belly) से 2 मिनट तक लंबी साँस ले और जो हवा अंदर-बाहर हो रही है केवल उसी पर ध्यान दे. इससे आपका शरीर शांत रहेगा और आपके दिमाग को दोबारा वर्तमान पल में लायेगा.

6. चीजो को पूर्णता से करने को कोशिश न करे. आप चीजो को अच्छी तरह से कर सकते हो और जब अच्छी तरह से कर सकते हो तब आपको जरूर करते रहना चाहिये. चीजे जिन रास्तो में पूरी होती है उन्ही वही पूरा होने दे, उनका रास्ता बदलकर पूर्णता से करने की कोशिश न करे.

7. दिन में एक बार सभी की जाँच करे. मैं अपने ईमेल इनबॉक्स, ब्लॉग स्टॅटिस्टिक, ऑनलाइन अर्निंग, ट्विटर और फेसबुक को दिन में सिर्फ एक ही बार देखता हु. मेरे कार्य समय के खत्म होते ही हम इन सभी को देखता हु क्योकि मैं कभी अपनी ऊर्जा और ध्यान को व्यर्थ नही गवाता.

8. रोज़ छोटे दयालुता भरे एक्ट का चुनाव करे. आलोचना भरे कामो को रकने से अच्छा दयालुता भरे एक्ट में अभिनय करे.

9. उन चीजो को फेंक दे जिनका पिछले 1 साल से आपने उपयोग न किया हो. जो चीजे आपके पास है उन्ही के बल पर आगे बढे और अपनेआप से पूछे की क्या पिछले साल उन चीजो का उपयोग किया था. यदि नही तो उन्हें किसी और को या फिर अपने दोस्त को दे दे या फेंक दे.

10. रोज़ अपनेआप से एक सरल प्रश्न पूछे. प्रश्न जैसे की, “अभी कौनसी महत्वपूर्ण चीज है जो मै कर सकता हु?

11. चीजो को उन्ही के जगह पर रहने दे. यदि सबकुछ अपनी वास्तविक जगह पर ही रहे तो काम होने पर आपको वो आसानी से मिल जायेंगी.

12. उन चीजो के सब्सक्रिप्शन को बंद कर दे जिसे आप बहोत कम पढ़ते या देखते हो.

13. छोटे ईमेल लिखे. साधारणतः मैं कम वाक्यो वाले, अक्सर 1 से 5 वाक्यो के ही ईमेल लिखता हु. लेकिन यदि आप छोटे से छोटा ईमेल लिखो तो आप आसानी से बड़ी से बड़ी परिस्थिति को छोटे शब्दों में बयाँ कर सकते हो.

14. अनुमान लगाने की बजाये पूछे. दिमाग को पढ़ना काफी मुश्किल है. इसीलिये अंदाज़ा लगाने की बजाये पूछे और बातचीत करे. इससे आप ग़लतफ़हमी, मुश्किलो और नकारात्मकता और समय के व्यर्थ होने से बच सकते हो.

15. छोटे से छोटे कार्यस्थल का उपयोग करे. मेरा कार्यस्थल केवल एक लैपटॉप है जो एक छोटे से लकड़ी के टेबल पर रखा हुआ है. जिसपर पीछे की तरफ पानी का गिलास भी रखा होता है. मेरे कार्यस्थल पर मैं, कंप्यूटर और केवल पानी ही होता है.

16. सभी को खुश करना बंद करे. क्योकि हम सभी की ज़िन्दगी में ऐसे कुछ लोग जरूर होते है जिन्हें साथ लेकर हम कभी आगे नही बढ़ सकते इसीलिये सभी को खुश करने की कोशिश न करे.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुबह की सैर के फायदे।Health of benefit।

Elaichi benefits in hindi ।